jhakhand

झारखंड के किसानों को किसान कॉल सेंटर की सौगात, बीज आपूर्ति प्रणाली की अब होगी मॉनिटरिंग

झारखंड के किसानों को किसान कॉल सेंटर की सौगात, बीज आपूर्ति प्रणाली की अब होगी मॉनिटरिंग

Ranchi: झारखंड के किसानों को राज्य सरकार ने किसान कॉल सेंटर की सौगात दी है. बुधवार को नेपाल हाउस, रांची में इसका औपचारिक उद्घाटन करते हुए कृषि, पशुपालन एवं सहकारिता मंत्री बादल पत्रलेख ने बताया कि किसानों को बस एक कॉल करने और क्लिक से खेती बाड़ी संबंधी समस्याओं के निदान में मदद मिलेगी. किसान टोल फ्री नंबर 1800-123-1136 पर फोन कर इसका लाभ उठा सकते हैं. वाट्सएप नंबर 8797891222 की मदद भी ली जा सकती है.

वेबसाइट http://kccjharkhand.in के जरिये भी अपनी समस्याओं, मुद्दों को रखा जा सकेगा. इस तरह एक फोन कॉल, ऑनलाइन पोर्टल और एसएमएस के जरिये भी किसान निःशुल्क सूचनाएं और समाधान पा सकेंगे. खेती में प्रयोग होने वाली नयी तकनीक और अन्य जानकारियां भी यहां से मिलेंगी. सोमवार से शनिवार सुबह 10 बजे से शाम 5 बजे तक इसका लाभ लिया जा सकेगा. मौके पर कृषि सचिव अबू बकर सिद्दीख, कृषि निदेशक निशा उरांव सहित अन्य विभागीय अफसर भी मौजूद थे.

बीज आपूर्ति प्रणाली से बीज वितरण में पारदर्शिता

बादल ने मौके पर बीज आपूर्ति प्रणाली मॉनिटरिंग सिस्टम का भी उद्घाटन किया. बताया कि कृषि निदेशालय द्वारा हर साल 50 प्रतिशत या 100 प्रतिशत अनुदान पर किसानों को बीज उपलब्ध कराया जाता है. आपूर्ति किये गये बीजों को ट्रैक करने को बलॉक चेन का उपयोग किया जायेगा. प्रखंड स्तरीय और जिला स्तरीय पदाधिकारी के द्वारा जो भी आपूर्ति आदेश जारी किये जायेंगे, उन सभी को ब्लॉक चेन एप्प के जरिये ही किया जायेगा.

इस चेन का उद्देश्य है कि बीज उत्पादक एजेंसी से गोदाम तक बीज आपूर्ति का पता लगे. बीज परीक्षण प्रयोगशाला, विक्रेताओं तथा लैंप्स, पैक्स द्वारा किसानों तक वितरित बीजों को ट्रेस किया जा सकेगा. इससे बीज वितरण में पारदर्शिता और प्रमाणिकता लाया जा सकेगा. दिये गये बीजों का आर्डर, आपूर्तिकर्ता का वितरण, बीज का प्रकार, प्रेषण, स्टॉक, गोदाम का चयन, ट्रकों में जीपीएस सिस्टम के माध्यम से ट्रैकिंग और अन्य सभी तरह की जानकारी मिल सकेगी.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Close
Close