अवर्गीकृत

UPSC सिविल सर्विस परीक्षा 2020 बिहार के शुभम बने टॉपर, झारखंड के उत्कर्ष को मिला 55वां रैंक

दिल्ली ; पीएससी ने सिविल सर्विसेज 2020 के नतीजों का ऐलान कर दिया है. इस साल परिक्षा में शुभम कुमार ने टॉप किया है. वहीं जागृति अवस्थी ने दूसरा और अंकिता जैन तीसरा स्थान हासिल किया है.  सिविल सर्विसेज परीक्षा 2020 में कुल 761 उम्मीदवार उत्तीर्ण हुए जिनमें 545 पुरुष और 216 महिलाएं शामिल हैं. शुभम कुमार आईआईटी बाॅम्बे से सिविल इंजिनीयरिंग में ग्रेजुएट हैं. वहीं जागृति भोपाल में मैनिट से इलेक्ट्रिकल इंजिनीयरिंग में ग्रेजुएट हैं. टाॅप 25 उम्मीदवारों में 13 पुरुष और 12 महिलाएं शामिल हैं. इस बार के कामयाब उम्मीदवारों में 25 दिव्यांग श्रेणी के भी उम्मीदवार हैं. बिहार का शुभम UPSC में टॉप किया है. शुभम बिहार के कटिहार जिले का रहने वाला है. आईआईटी बॉम्बे से बीटेक में ग्रेजुएट शुभम कुमार ने UPSC परीक्षा में एक नया रिकॉर्ड भी बनाया है.शुभम कटिहार के कुम्हरी निवासी उत्तर बिहार ग्रामीण बैंक के ब्रांच मैनेजर देवानंद सिंह व पूनम सिंह के पुत्र हैं. उनकी प्रारंभिक से लेकर 10वीं तक की शिक्षा विद्या विहार रेजिडेंशियल स्कूल से हुई है. 12वीं की पढ़ाई चिन्मया विद्यालय बोकारो से हुई.

उन्होंने आईआईटी बॉम्बे से बीटेक (सिविल इंजीनियरिंग) में स्नातक किया है. जागृति अवस्थी ओवरऑल सेकेंड रैंक हासिल करने वाली महिला उम्मीदवारों में टॉपर हैं. उन्होंने MANIT भोपाल से बीटेक (इलेक्ट्रिकल इंजीनियरिंग) में स्नातक किया है

सिविल सेवा परीक्षा 2020 में झारखंड के हजारीबाग के उत्कर्ष कुमार को 55वां रैंक मिला है, जबकि देवघर के मधुपुर के शुभम मोहनका को 196वां रैंक, देवघर की ही भावना कुमार को 376वां रैंक और चाईबासा के अभिनव कुमार गुप्ता को 360वां रैंक प्राप्त हुआ है.

संघ लोक सेवा आयोग (यूपीएससी) ने बताया कि शीर्ष 25 उम्मीदवारों में 13 पुरुष और 12 महिलाएं शामिल हैं. जिन उम्मीदवारों को रिकमेंड किया गया है, उनमें बेंचमार्क डिसेबिलिटी वाले 25 लोग भी शामिल हैं. इनमें 7 ऑर्थोपेडिक रूप से दिव्‍यांग, 4 नेत्रहीन, 10 बधिर और 4 मल्‍टीपल डिसेबिलिटी वाले हैं.

2016 की टॉपर टीना टाबी की बहन रिया डाबी को सिविल सर्विस परीक्षा में 15वां रैक मिला है.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Close
Close