खेलकूद

IPL 2021 की नीलामी में रचा जाएगा इतिहास, बहुत कुछ होगा खास

नई दिल्ली: आईपीएल 2021 के लिए खिलाड़ियों की होने वाली नीलामी की उलटी गिनती शुरू हो चुकी है। 4 फरवरी खिलाड़ियों के रजिस्ट्रेन की आखिरी तारीख थी। ऐसे में 5 फरवरी को आईपीएल गवर्निंग काउंसिल ने आईपीएल के 14वें सीजन की नीलामी के लिए रजिस्ट्रेशन करवाने वाले खिलाड़ियों का ब्यौरा जारी कर दिया।

नीलामी में इस बार एक रोचक आंकड़ा देखने को मिलेगा। पहली बार भारत सहित 16 देश के क्रिकेट खिलाड़ियों को अपनी टीम में शामिल करने के लिए बोली लगाएंगी। पाकिस्तान को छोड़कर टेस्ट क्रिकेट खेलने वाली टीमों के खिलाड़ियों के अलावा नेपाल, यूएई, यूएसए, स्कॉर्टलैंड, नीदरलैंड और जिंबाब्वे के खिलाड़ी नीलामी में भाग लेंगे।

पाकिस्तान के खिलाड़ियों को फिर नहीं मिला मौका
नीलामी में शामिल होने के लिए जिंबाब्वे के 2, नेपाल के 8, यूएसए के 2, यूएई के 9, स्कॉर्टलैंड के 7, नीदरलैंड के एक खिलाड़ी ने रजिस्ट्रेशन कराया है। एसोसिएट देशों के 27 खिलाड़ी नीलामी में शामिल होंगे। पाकिस्तान के खिलाड़ियों को एक बार फिर नीलामी में शामिल होने का मौका नहीं दिया गया।

283 में से चुने जाएंगे 22 विदेशी खिलाड़ी
नीलामी के दौरान कुल 61 खिलाड़ियों की जगह भरी जानी है जिसमें से 22 विदेशी होंगे। इन 22 जगहों को भरने के लिए 283 विदेशी खिलाड़ियों ने रजिस्ट्रेशन कराया है। ऐसे में अनजान खिलाड़ियों को मौका मिलने की संभावना बेहद कम नजर आ रही है। कुल मिलाकर 261 विदेशी खिलाड़ियों के हाथ निराशा लगेगी।

तीन साल में से इस बार सबसे ज्यादा खिलाड़ियों ने किए आवेदन
पिछले पांच साल के आईपीएल के आंकड़ों पर गौर करें तो पता चलता है कि इतनी बड़ी संख्या में विदेशी खिलाड़ियों ने आईपीएल के लिए रजिस्ट्रेशन पहले नहीं कराया था। इस बार 283 विदेशी खिलाड़ियों का आईपीएल के लिए नामांकन कराना नया रिकॉर्ड है। इससे पहले 2018 की नीलामी के लिए 282 फॉरेन प्लेयर्स ने आवेदन दिए थे। साल 2018 में आईपीएल इतिहास में सबसे ज्यादा 1122 खिलाड़ियों ने आईपीएल नीलामी में शामिल होने के लिए आवेदन जमा किए थे। ऐसे में इस बार के आवेदन की संख्या पिछले तीन साल में सबसे ज्यादा है।

नेपाल के 8 खिलाड़ी होंगे नीलामी में शामिल
सबसे रोचक बात इस बार नीलामी के लिए नेपाल के 8 खिलाड़ियों का आवेदन करना भी रोचक है। नेपाल से पहली बार इतनी संख्या में आईपीएल के लिए आवेदन करना रोचक है। इस बार दिल्ली कैपिटल्स की ओर से खेल चुके संदीप लामिछाने, विनोद भंडारी, करण के सी, सोमपाल कामी, कुशल मल्ल, शरद भेषावकर, अविनाश बोहरा और दीपेंद्र सिंह ऐरि के नाम हैं।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Close
Close